जानिए क्या है पूजा करने का महत्व ?



पूजा शब्द की उत्पत्ति पूज् के साथ ल्युट प्रत्यय लगने से हुई है । जिसका अर्थ है - आराधना करना , अर्चना करना , सादर स्वागत करना , सम्मान करना , श्रद्धापूर्वक भेंट चढ़ाना । सगुणोपासना में पूजा का बड़ा महत्व है । पूजन का प्रचलन वैदिक काल से ही रहा है जिसमें इन्द्र , वरुण , अग्नि , सूर्य , रुद्र आदि देवताओं की पूजा होती है और इनसे अद्भुत परिणाम प्राप्त होते हैं । प्राचीन परम्परा के अनुसार हमें देवार्चन की दो विधियां प्राप्त होती हैं - 1 . योग , 2 . पूजा ।



योग का दूसरा नाम यज्ञ है । अग्निहोत्र द्वारा अर्चना करने का दूसरा नाम याग या यज्ञ है । याग ( यज्ञ ) अनेक लोगों की सहायता से सम्पन्न होता है । इसको सम्पन्न करने के लिए एक क्रमबद्ध मन्त्र - संग्रह होता है जिसकी सहायता से विधिपर्वक याग सम्पन्न किए जाते हैं ।

शास्त्र विधिसम्मत पदार्थों को लेकर देवताओं की पूजा - अर्चना करना ही दूसरी विधि | है । पूजा पूजन सामग्री ( पत्र - पुष्प - जल - नैवेद्य , अगर , धूप - कपूर आदि ) की सहायता से सम्पन्न होती है । इन सामग्रियों को अपने आराध्यदेव को अर्पित कर पूजा करने वाला उन्हें प्रसन्न करने का उपाय करता है जिससे उसका एवं समाज का कल्याण हो सके ।



पूजा पंचोपचार से लेकर सर्वांग उपचार तक कई विधियों से सम्पन्न की जाती है । जैसे - 1 . वैदिक विधि से 2 . पौराणिक विधि से । वैदिक एवं पौराणिक विधि से पूजा करने में मन्त्र भिन्न होते हैं ।





टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

आपके प्रोसहन हेतु धन्यवाद हम आपकी सेवा में हमेशा तत्पर हैं एवं हमारा पर्यास है की ऐसी ही महत्वपूर्ण एवं शास्त्रों में लिखित सटीक जानकारी हम आप तक पहुंचाएं एवं आप भी हमारे नियमित पाठक बने रहें !

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महाकालभैरवाष्टकम् अथवा तीक्ष्णदंष्ट्रकालभैरवाष्टकम् ॥

वानप्रस्थ आश्रम

देवी देवताओं को पूजा पाठ में नारियल क्यों चढ़ाया जाता है ? /Why are coconut offered to Gods and Goddesses in worship ?