क्या आप जानते हैं शौच - काल में कान पर जनेऊ क्यों लपेटते हैं ?

 शौच - काल में जनेऊ ( यज्ञोपवीत ) कान पर लपेटने के सम्बन्ध में -
मनुस्मृति ( 1 / 92 ) में कहा गया है

ऊर्ध्व नाभेर्मेध्यतरः पुरुषः परिकीर्तितः ।
 तस्मान्मेध्यतमं त्वस्य मुखमक्तं स्वयम्भुवा । ।

अर्थात पुरुष के शरीर की नाभि से ऊपर का भाग पवित्र और नाभि से नीचे का भाग अपवित्र होता है । नाभि से नीचे का भाग मल - मूत्र धारक होने के कारण शौच काल में अपवित्र होता है । इसी कारण शौच - काल में पवित्र जनेऊ को कान पर लपेटकर रखा जाता है ।



अह्निककारिका  में कहा गया है--
 मूत्रे तु दक्षिणे कर्णे पुरीषे वामकर्णके ।
 उपवीतं सदाधार्य मैथुनेतूंपवीतिवत् । ।
 अर्थात् मूत्र विसर्जन करते समय यज्ञोपवीत दाएं कान पर और शौच - काल में बाएं कान पर लपेटना चाहिए । लेकिन मैथुन काल में जनेऊ को जैसे सदा पहनते हैं , वैसे ही पहनना चाहिए ।

 कूर्म पुराण ( 13 / 34 ) में कहा गया है -

निधाय दक्षिणे कर्णे ब्रह्मसूत्रमुदड्मुखः । अघ्नीकुर्याच्छकृन्मूत्रं रात्रे चेद  दक्षिणामुखः । । 

अर्थात् दाएं कान पर जनेक लपेटकर दिन में उत्तराभिमुख होकर और रात में दक्षिणाभिमुख होकर ही मल - मूत्र का विसर्जन करना चाहिए ।

                        विभिन्न धर्मशास्त्रों में दाएं कान की पवित्रता को स्वीकार किया गया है । इसी कारण दाएं कान को बंधित करके ही शौच आदि अपिवत्र कर्म करने के निर्देश दिए गए हैं ।



 गोभिल गृहासूत्र ( 2 / 90 )  में दाएं कान की पवित्रता के सम्बन्ध में कहा गया है -

मरुतः सोम इंद्राग्नि मित्रवरुणो तथैव च । 
एतै सर्वे च विप्रस्य श्रोत्रे तिष्ठन्ति दक्षिणे । । 

अर्थात् वायु , चन्द्रमा , इन्द्र , अग्नि , मित्र तथा वरुण आदि देवताओं का वास ब्राह्मण के दाएं कान में ही होता है । सांख्यायन के अनुसार ब्राहाण के दाएं कान में आदित्य , वसु , रुद्र , वायु और अग्नि देवता निवास करते हैं ।
                             पाराशर के मतानुसार गंगा आदि पवित्र नदियां और तीर्थ दाएं कान में निवास करते हैं । शौच के समय कान पर जनेऊ लपेटने के सम्बन्ध में आयर्वेद में कहा गया है कि दाएं कान के पास से होकर गुजरने वाली एक विशेष नाडी लोहितिका मल - मूत्र के द्वार तक पहुंचती है । इस नाड़ी पर जनेऊ लपेटने से दबाव पड़ने पर मल - मूत्रादि का निष्पादन सुगम हो जाता है ।



              आयुर्वेद के अनुसार दाएं कान की नाड़ी के निकट से मूत्राशय का और बाएं कान की नाड़ी से मलाशय का सम्बन्ध है । अतः मूत्र त्याग करते समय दाए कान पर जनेका लपेटने से बहुमूत्र , प्रमेह और मधुमेह जैसे रोगों में लाभ मिलता है । इसी प्रकार बाएं  कान पर जनेऊ लपेटने से बवासीर , भगंदर और कांच निकलने जैसी बीमारियों में अपेक्षित लाभ मिलता है । मल - त्याग के समय मूत्र विसर्जन भी होता है . अतः शौच जाते समय दाएं और बाएं दोनों कानों पर जनेऊ लपेटना चाहिए ।
                     लंदन के क्वीन एलिजाबेथ चिल्ड्रन हॉस्पिटल के भारतीय मूल के डॉक्टर एस . आर , सक्सेना के अनुसार हिन्दुओं द्वारा शौच के समय कान पर जनेऊ लपेटने का एक स्पष्ट वैज्ञानिक आधार यह है कि आंतों के संकुचन और फैलाव की गति बढ़ जाती है । फलतः कब्ज दूर होता है और मल त्याग शीघ्र होता है ।
                     इसके अलावा मूत्राशय की मांसपेशियों का संकुचन वेग के साथ होने से मूत्र       त्याग ठीक प्रकार से होता है । इटली में बाँटी यूनिवर्सिटी के न्यूरो सर्जन प्रोफेसर एनारीब पिटाजेली ने अपने से ज्ञात किया है कि कर्ण मूल के चारों ओर दबाव डालने से हृदय को बल मिलता है । 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

आपके प्रोसहन हेतु धन्यवाद हम आपकी सेवा में हमेशा तत्पर हैं एवं हमारा पर्यास है की ऐसी ही महत्वपूर्ण एवं शास्त्रों में लिखित सटीक जानकारी हम आप तक पहुंचाएं एवं आप भी हमारे नियमित पाठक बने रहें !

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महाकालभैरवाष्टकम् अथवा तीक्ष्णदंष्ट्रकालभैरवाष्टकम् ॥

वानप्रस्थ आश्रम

देवी देवताओं को पूजा पाठ में नारियल क्यों चढ़ाया जाता है ? /Why are coconut offered to Gods and Goddesses in worship ?